convince to people

How to Convince People Convincing Skills in Hindi:लोगों को आकार्षित कैसे करें ?

How to Convince People

एक बार डेल कार्नेगी Post Office में रजिस्ट्री करने गये लेकिन वंहा लम्बी लाइन लगी हुई थी। डेल कार्नेगी पता चला की Post Office का क्लर्क  लिफाफों की तौल लेते-लेते, उन पर टिकट चिपकाते-चिपकाते,पैसे गिनते हुए तथा रसीद देते हुए ऊब चूका था, क्योंकि यह तो उसकी प्रतिदिन की दिनचर्या थी।
तभी कार्नेगी ने स्वयं से कहा -“मैं पूरा प्रयास करूँगा की यह क्लर्क मुझे पसंद करने लगे। वह मेरी बातों को पसंद करे, इसलिए मैं उससे अपने बारे में बातें न करके उसके सुख दुःख के बारे में पूछूँगा।” फिर कार्नेगी सोचने लगे की उस व्यक्ति में ऐसा क्या गुण है,जिसकी मैं सच्ची प्रशंसा कर सकता हूँ ?

इस प्रश्न का उत्तर देना बहुत कठिन है और फिर वह तो मेरे लिए अजनबी था।’ लेकिन कार्नेगी को उनका उत्तर मिल गया था। उन्होंने उसके गुण को देख लिया था, जिसकी वह दिल खोल कर प्रशंसा कर सकते थे।

जब वह कार्नेगी के लिफाफे को तौल कर रहा था, तो तभी कार्नेगी ने ऊत्साह पूर्वक  कहा -“काश,मेरे बाल भी आप जैसे घुँघराले होते।  पहले तो वह थोड़ा चोंका,लेकिन तभी उसके चेहरे पर मुस्कराहट आ गई। उसने भी बड़ी शलीनता से कहा -“अब तो ये इतने अच्छे भी नहीं रहे।”, लेकिन उन्होंने  उसे विश्वास दिलाया की उसके बाल अब भी बहुत आकर्षक हैं।

यह सुनकर तो उसकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहा, फिर दोनों छोटे-छोटे तथ्यों पर चर्चा करने लगे और उस क्लर्क के अंतिम शब्द थे -‘मेरे बालों की प्रसंसा अनेक लोग कर चुके हैं।’ मैं शर्त लगा सकता हूँ की उस दिन उसके पैर धरती पर नहीं पड़ रहें होंगे,लंच भी उसने प्रसन्ता के साथ किया होगा और घर लौटने पर अपनी पत्नी को यह बात अवश्य बतायी होगी।

उसने अनेक बार अपने आप कू शीशे में निहारा होगा,अपने बालों के साथ छेड़खानी की होगी और फिर कहा होगा -‘मेरे बाल तो वास्तव में खूब सूरत हैं।’
लेकिन सवाल यह की कार्नेगी वास्तव में उस क्लर्क से क्या चाहतें थे ?,लेकिन हम सब इतने स्वार्थी,इतने तुच्छ हो जायें की हम सामने वाले से बिना कुछ कहे तनिक-सी भी प्रशंसा न करें,तनिक भी न सराहें,तो हमारी आत्माएँ  तो सड़े हुए सेब की तरह सिकुड़ जाएगी और हम वाकई में असफल हो जायेंगे।

कार्नेगी को उस व्यक्ति से जो चहिये था वह उनको मिल गया था। वो चाहते थे की वह उस  क्लर्क को प्रशन्न करें, बिना किसे स्वार्थ भावना से वो उसको प्रसन्न करने में कामयाब हो गये। यही भवन वर्षो बीत  जाने पर भी उस क्लर्क को याद रहेगी वह जब भी उस पल को याद करेगा ,तो वह उन यादों से फिर प्रसन्न हो जायेगा।

मानव व्यवहार का एक अति आवश्यक नियम है |-” दुसर व्यक्ति को सदैव महत्वपूर्ण अनुभव कराओ ” विलियम जेम्स भी इसी कथन से सहमत थे-“प्रत्येक व्यक्ति के मन की गहराई में यह लालस छिपी हुई होती है की उसे सराहा जाये ” इस सभ्यता के कारण तो मानव सभ्यता का विकास हुआ है |  ईसामसीह ने भी कहा था -” दूसरों के साथ वैसा ही आचरण करो,जैसा तुम चाहते हो की दुसरे तुम्हारे साथ करें |” प्रत्येक मिलने -जुलने वाला आपकी  प्रशंसा करें,आप केवल यही  तो चाहते हैं। आप यही तो चाहते हैं की प्रत्येक व्यक्ति आपकी तस्वीर देखते ही पहचान जायें। आप चाहते हैं  की आप अपने छोटे से संसार के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति बने ,सच्ची प्रशंसा के तो सभी चाहने वाले होते हैं।
प्रशंसा रूपी जादू की छड़ी चलाने के लिए जरूरी नहीं है की आप भारत के प्रधान मंत्री हो या कोई राज दूत हों। इसका प्रयोग तो आप कंही भी किसी भी समय कर सकतें हैं।

उदहारण के लिए:

यदि वेटर आलू के स्थान पर आपके सामें फ्रेंच बींस परोस दे ,तो आप उससे कहिए -” मैं आपको तनिक भी कष्ट नहीं देना चाहता, लेकिन मुझे  फ्रेंच बींस पसंद नहीं है।” फिर तो वेटर प्रसन्नता पूर्वक आपके लिए आलू ला देगा ,क्योंकि आपने उसके प्रति सम्मान जो दर्शाया है।

मैं आपको तनिक भी कष्ट नहीं देना चाहता ‘ कृपया आप यह काम कर देंगे ‘धन्यवाद’,कृपया’,जैसे छोटे -छोटे वाक्य उसके दैनिक जीवन की खुरदरी मशीन में तेल लगाकर इसे एक बार फिर चिकना बना सकती है। इन वाक्यों से पता चलता है की आप कितने संस्क्रती और मधुर भाषी हैं।

Hack to Convince People  by Acceptness (स्वीक्रति ):

यह बोहत जरूरी है की जो जैसा  है आप उसे वैसे  ही ACCEPT  करें। किसी को परफेक्ट बनाकर बदलने की कोसिस न करें। आपकी ख़ुशी के लिए किसी को नेतिक्ता का जमा पहनाने की कोसीस करना सही नहीं  है।
आलोचना  करनेवाले  और खामियां DHUDNEWALON  को कम ही मित्र  मिलते हैं।

वे  लोग , जो औरों को ‘जो जैसा सा है रहने दो ‘ वाली शक्ल में अख्तियार करते है, वह लोग औरों को बदलने में परफेक्ट है।  दुनिया में औरों को “सुधारना ” जटिल काम हैं , लेकिन  जो जैसा है  उसे अपनाकर उसे खुद को बदलने की ताकत दे सकते हैं।

Hack to Convince People by उनके इंटरेस्ट की बाते करें :

  1. हर व्यक्ति की कोई न कोई अदा आपको भाती है भले ही वह कोई छोटी अदा हो, लेकिन आपके  यह जाहिर करने पर की वह आपको पसंद  हैं, आप दरअसल एक बड़ी दुनिया कीओर बढ़ रहे है। जब किसी को यह पता चलता है की आपको उसको कोई चीज पसंद है,वह अपने आप को और बदलेगा ताकि आप उसकी दूसरी चीजों को भी पसंद करें आप उसके इंटरेस्ट की बाते करें ऐसा करने पर वह आपकी ओर खिंचा चले जाये गा।
  2. लोगो को इंतजार मत कराएं।
  3. अगर आप किसी से तुरंत नहीं मील पा रहें तो उन्हें उनके वहां होने का ऐहसास जरुर कराईए मौका मिलते ही आप उनसे मिलें।
  4. शुक्रिया जरुर अदा करें।
  5.  आपके लिए हर कोई खास है।

Hack to Convince People by This Example:फूलों का एक उदाहार्ण  लेते हैं :

फूलों  को मधुमखियों से पराग की आवश्यकता होती  है। मधुमखिओं को आकर्षित करने के लिए फूलों  से शहद  की कुछ बूंदे बाहर आ जाती हैं।  ठीक इसी प्रकार किसी व्यक्ति को  आकार्षित करने के लिए हमें शहद की बूंदें गिरानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *