boost_your_pc

How to Boost Your Desktop Computer in hindi

 Pc Booster Hack:
 
       किसी भी टेक्नोलोजी का एक अभिन्न अंग होता है, तो वो है स्पीड जैसे – जैसे नई प्रोडक्ट आते जा रहें वैसे ही उनके बिच स्पीड का पर्तिस्पर्धा  भी बढ़ रही है । आज के समय में कम समय में ही Maltitask  को तवज्जो दी जा रही है।
                     कोई भी प्रोडक्ट खरीदते समय यूजर उस के  स्पीड  से उम्मीद रखता है। ऐसे ही डेस्कटॉप खरीदते समय यूजर को आशा होती है की उसमे एक ही समय में कई एप्लीकेशन का प्रयोग कर पायें।
यदि हमारे पास नया डेस्कटॉप है तो उसमे शुरू में हमें परेशानी नहीं आती। शुरुआत में Malti एप्लीकेशन का प्रयोगकरते हुए भी कम्प्यूटर में स्पीड की समस्या नहीं आती है , लेकिन डेस्कटॉप की ख्वाहिश रखने वाले इसमें कई एप्लीकेशन का प्रयोग करना चाहतें हैं । साथ ही यदि आपको पिक्चर को एडिट करने का शोक है। तो आपके कंप्यूटरमें अच्छी खासी Memory    होना चाहिए।  इन सभी कार्यों के बिच धीरे धीरे जैसे आपकी कंप्यूटर की स्टोरेज बढ़ती जाती है,उसकी स्पीड कम होने लगती है। आपको धीरे धीरे महसूस होता है की आप अपने कंप्यूटर को पहले की तरह इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। उसकी फक्शन करने की स्पीड भी कम हो गई है।
   ऐसे में अगर आपको आज के समय में डिजिटल Technolgy के साथ चलना है, तो सबसे सस्ता और अच्छा उपाय आपको अपने कंप्यूटर का रैम बदलने की जरूरत होगी।  इससे आप अपने पीसी का बेहतर रूप में प्रयोग कर पायेंगे इसके साथ ही आप सभी कार्य कर पायेंगे ,जैसे ढेर सारी एप्लीकेशन पर कार्य एक ही समय पर बड़े आसानी से कर सकेंगे तथा जादा MB के Software पर भी आप कार्य कर सकेंगे।

डेस्कटॉप के लिए रैम का चुनाव कैसे करें 

          जब भी आप कोई एप्लीकेशन चला रहें होते है तो उसका टास्क कंप्यूटर की मेमोरी में जाता है लेकिन अगर आप अपने कंप्यूटर पर उसकी छमता से अधिक कार्य भार डाल रहे हैं तो वह वह मौजूदा स्पीड से कम चलने लग जायेगा और समय के साथ आपके सामने अन्य परशानिया भी खड़ी करेगा। रैम लेंने से पहले आपको यह ध्यान देना होगा की आपअपने कंप्यूटर को इस समय किस किस कार्य के लिए प्रयोग कर रहे हैं।
यदि आप अपनी कंप्यूटर का स्तेमाल बेसिक चीजों जैसे गाने सुनना या  MAIL चैक  करना  आदि  के  लिए स्तेमाल कर रहें हैं, तो आपको  384 से 512 MB रैम आपके लिए काफी है। कंप्यूटर में जीतन जादा प्रोसेसिंग होगा आपको उतना ही जादा रैम की जरूरत पड़ेगी। यदि आप कंप्यूटर का स्तेमाल आप अपने office के लिए करतें हैं और साथ ही में आप एक समय में कई एप्लीकेशन का प्रयोग करतें हैं तो आपको  1 जीबी रैम की आवश्यकता पड़ेगी। हालाँकि गेमिंग और हैवी प्रोग्राम के लिए कंप्यूटर में 1 से 2 जीबी तक की रैम होनी जरूरत पड़ेगी।
अपने डेस्कटॉप में रैम कैसे लगायें ?
             रैम का चुनाव करने के बाद अगल जो कार्य आपको करने है वो है रैम को अपने PC में लगाना। इसके लिए आप इसके लिए आप अपने कंप्यूटर से सम्बधित सभी Power कनेक्शन बंद कर दें। आप किसी भी इलेक्ट्रिक शोक से बचने की लिए सावधानी बरतें अब अपने PC के उपरी परत को स्क्रू ड्राइवर से खोल के हटा लें इसमें आपको मदर बोर्ड कीप्लेट लगी होगी जिसमें आपका पुराना वाला रैम फिट होगा आप उसके लिए रैम जिसमें लगा हुआ है उसका टैब रिलीज करें और रैम को बाहर निकाल लें।
इसके बाद आप नया वाल रैम उसकी जगह लगा दें उसके बाद आपको अपनी PC बाहरी कवर को फिर से स्क्रू ड्राइवर से कसने के बाद आपका कंप्यूटर तैयार है।  एक नई स्पीड के साथ जो आपके मनपसंद कार्य को बिना रुके करने में निपुड होगा ।

2 thoughts on “How to Boost Your Desktop Computer in hindi

  1. After reading your blog post I browsed your website a bit and noticed you are not ranking nearly as well in Google as you could be. I possess a handful of blogs myself and I think you should take a look at speed rank seo, just search it on google. You will find its a very nice tool that can bring you a lot more visitors. Keep up the quality posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *