holi-festival-2017-in-hindi

Holi festival 2017 Hacks Before Play Holi | In Hindi

Follow The Steps For Holi festival 2017 Hacks Before Play Holi

 

holi-festival-2017-eye-protect

Save Your Eye From Colour |Holi festival 2017

होली के रंगों से सबसे ज्यादा खतरा आपकी ऑखों को रहता है, हवा में उडता गुलाल या रंग ऑखों में जाने से आपकी ऑखें खराब हो सकती है या जलन या सूजन की शिकायत हो सकती है। इसके लिये रंग ऑख में जाने पर इन्हें हाथ से रगडें नहीं बल्कि साफ पानी से तुरंत साफ करें और गुलाब जल की 2-4 बूंद डालें अगर परेशानी ज्यादा हो तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें।

holi-festival-2017-wear-rightr-cloth

Wear the right clothes and keep hair covered |Holi festival 2017

बेहतरीन तरीके से अपने शरीर पर अतिरिक्त रंग से बचने के लिए में से कुछ उपाय है जो इस प्रकार है
एक Full Cotton आस्तीन शर्ट, टी शर्ट या टॉप के साथ साथ फुल जींस पहनें। अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए, लंबे बालों के साथ पुरुषों की तरह महिलाएं टोपी भी पहन सकते हैं।

 

holi-festival-2017-coconute-oil-protect-inholi

Protect Your Skin In Holi |Holi festival 2017

रंगों के खिलाफ आपकी त्वचा की रक्षा करने के लिए सरल और आसान उपाय ये है की moisturizer से पहले कुछ Oil का स्तेमाल करें इसके बाद आपका शारीर  चिकना सा लग सकता है लेकिन इसका स्तेमाल करने के लिए एक स्मार्ट तरीका ये है (यह आपके त्वचा के लिए जरुरी है , भले ही आप इसे पसंद नहीं है) की होली खेलने के लिए जाने से पहले स्नान कर लें, इसके बाद अपने गीले शरीर पर सरसों का तेल या नारियल तेल लगा लें। इस तरह से, तेल आपकी त्वचा में मिल जाएगा और आप चिकना महसूस नहीं होगा। तेल लगाने के बाद, हमेशा की तरह अपने शरीर थोड़ी देर बाद आपका शारीर तेल को सोख लेगा इसके बाद फिर लोशन या moisturizer का उपयोग करेंइसका स्तेमाल करने से  यह आपकी त्वचा में जाने वाले खतरनाक रंग और रसायनों को रोके गा तथा बाद में रंग भी आसनी से उतर जायेगा जिससे आपको दिक्कत नहीं होगी।

 

holi-festival-2017--hair-care

Wash, dry, and oil your hair |Holi festival 2017

इससे पहले की आप बाहर होली खेलने के लिए निकलें आप रात में ही इस उपाय को कर सकते हैं। कई लोगों को होली खेलने के लिए यह सोच कर जातें हैं, की वैसे भी गंदे हो जायेंगे बाल धोनें से क्या फायदा। लेकिन पूर्व गंदगी खतरनाक रंग के साथ आपके बालों को मिल जाता है, यह rougher कर रही है। इससे बचनें के लिए अपने बालों को धोलें। इसके अलावा, आप बालों में नारियल का तेल या जैतून का तेल का स्तेमाल भी कर सकतें हैं। इसे करने से यह आपके शिर पर हानिकारक रंगों को बालों में मिलने से रोके गा जिससे आपके बालों को कोई नुकसान नहीं होगा।

holi-2017-tips-in-hindi

Paint the nails |Holi festival 2017

Holi के रंगों में से सबसे जबड़ी नजर अंदाज करने वाली चीज है,तो वो है आपका नाख़ून। होली में हानिकारक रंग आपके नाखूनों में चला जाता है जिससे आपके त्वचा को नुकसान भी हो सकता है इससे बचने के लिए, अपने हाथों के साथ ही पैरों के नाखूनों पर अच्छी गुणवत्ता वाले नेल पेंट का स्तेमला करें। रंगों के साथ खेलने के बाद, आप सिर्फ पतली का उपयोग नेल पेंट दूर हटाने  के लिए कर सकते हैं और आप फिर से अपने पहले वालें सुंदर नाख़ून प्राप्त कर सकतें हैं।

Damage control tips After Holi

Holi में चरों तरफ रंग तथा गुलाल का माहौल रहता है ऐसे में ये आपकी त्वचा और आपके बालों को बहुत नुकसान पहुँचा सकतें हैं,यदि आप इनसे बचना चाहतें है,तो यह कुछ उपाय हैं-

Use kitchen ingredients to wash of color

अपने रसोई घर में मौजूद  बेसन, शहद, और दूध का एक मिश्रण तैयार करें और चेहरे और शरीर अपने हाथों से लगायें बाद में पानी से धों लें । यह आसानी से आपकी त्वचा से रंग ले जाएगा आपकी त्वचा की चमक और चिकनाहट छोड़ देगा।

Deep condition your hair

2017-Holi-tips-in-hindi

रंगों के साथ खेलने के बाद इसे एक ही दिन में करना चाहिए, लेकिन अगर आपके पास समय और ऊर्जा की कमी है, तो आप इस अगले दिन भी अच्छी तरह से कोशिश कर सकते हैं। रंगों के साथ बाल आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकतें हैं, इसलिए, कुछ क्षति को नियंत्रित करने के लिए गहरी कंडीशनर का स्तेमाल वास्तव में आपके बालों के लिए अच्छा हो सकता हैं।

एक कटोरी में दो चम्मच शहद  रंखें, और फिर दो अंडे और नारियल तेल का एक बड़ा चमचा रखें। सामग्री अच्छी तरह मिला लें अब आपकी घर पर बनी कंडीशनर तैयार है इसके बाद बालों पर इस लगायें तथा 40-60 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे धोने के लिए एक हल्के शैम्पू कर के धों लें आप महसूस करेंगे अपने बालों को और अधिक जीवंत और सुंदर हो गयें हैं  तथा किसी भी होली के नुकसान से मुक्त हो गया है।

Posted in hack to life problem, HEALTH and tagged , , , , , , .

2 Comments

  1. होली में इस्तेमाल किए जाने वाले रासायनिक रंग हमारी त्वचा और आंखों को कितना नुकसान पहुंचाते हैं, यह अपने बहुत ही अच्छे ढंग से हम सबको समझाया है। बहुत ही अच्छी पोस्ट है। आपको होली की अग्रिम शुभकामनाएं। http://www.kanafusi.com/uc-browser-post-submission/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *