healthy body

The Big Secret of Univers To Get Healthy Body

What is The  Big Secret of Health To Get Healthy Body ? 

जो यह महसूस  करतें हैं की उनका वजन ज्यादा है और जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।पहली बात तो यह जान लें की अगर आप वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, तो आपका वजन कम नहीं हो पाएगा ,क्योंकि आप हमेशा ही वजन कम करने के विचार को अपनी और आकर्षित करेंगे।

इसलिए “वजन कम करने “ के ख्याल को अपने दिमाग से निकाल दें। इसी कारण डाइटिंग सफल नहीं होती है। चूँकि आप वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इसलिए आप लगातार वजन कम करने की  ओर आकर्षित होते हैं।

दूसरी बात यह जानना है की ज्यादा वजन  की स्थिति इसके बारे में विचार करने के कारण उत्पन्न हुई है। सबसे गहरी शब्दावली में ,अगर किसी का वजन ज्यादा है, तो यह “मोटे विचार “सोचने से हुआ है, चाहे उस व्यक्ति को इस बात का एहसास हो या न हो। “दुबले विचार “ सोचकर कोई मोटा नहीं हो सकता।
यह आकर्षण के नियम की सरासर अवहेलना होगी।

भले ही लोगों को यह बताया गया हो की उनकी Thoyraid Groth धीमी गति से  काम करती है, उनका Metabolism धीमा है या उनका मोटापा आनुवांशिक है, लेकिन ये सभी चीजें “मोटे विचार “सोचने के बहाने हैं। अगर आप इनमें से किसी भी स्थिति को खुद पर लागू

करते हैं और इस पर यकीन करते हैं, तो यह आपका अनुभव बन जायेगा और ज्यादा वजन को अपनी ओर आकर्षित करते रहेंगे।

सच तो यह की भोजन के कारण वजन नहीं बढ़ता है। अगर  भोजन आपका वजन बढ़ता है, तो ऐसा आपके इस विचार के कारण होता है  की भोजन से वजन बढ़ता है।

 याद रखें विचार ही हर चीज का मूल कारण है और बाकी चीजें उन विचारों का परिणाम हैं। आदर्श विचार सोचेगें ,तो वजन भी आदर्स होगा। सभी सिमित करने वाले विचार को दिमाग से निकाल दें। भोजन आपका वजन तब तक नहीं बढ़ा सकता,जब तक आप न सोच लें की यह ऐसा कर सकता है।

अपने आदर्श वजन और शरीर को आकर्षित करने के लिए इन कदमों का अनुसरण करें :

: माँगे 

healthy body

उस वजन के बारे में सोचें, जो आप पाना चाहते हैं। अपने दीमाग में स्पष्ट तस्वीर रखें की आदर्श वजन होने के बाद आप कैसे दिखेगे।

अपने आदर्श वजन की तस्वीरें  सामने रखें और उनकी ओर अक्सर देखें। अगर आपके पास अपनी खुद की तस्वीर न हों, तो मनचाहे शरीर की दूसरों की तस्वीरें अक्सर देखें।

 

 

: यकीन करें 

healthy body

आपको यकीन करना होगा की आपको मिलेगा। आपको विश्वास करना होगा की आपका वजन आदर्स हो चूका है।
आपको इस तरह कल्पना करनी होगी , नाटक करना होगा, अभिनय करना होगा,जैसे आपका वजन आदर्श हो चूका है। आपको खुद को आदर्श वजन पाते हुए देखना होगा।



 : पाएँ 

आपको अच्छा महसूस करना चाहिय। आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहिए। यह महत्वपूण  है, क्योंकि अगर आप आदर्स वजन को आकर्षित नहीं कर सकते। अगर अपनी शरीर के बारे में बुरा महसूस करते है,तो यह एक नकरात्मक भाव है और आप अपने शरीर के बारे में बुरें भावों को आकर्षित करते रहेंगे अगर आप अपने शरीर के बारे में  आलोचना करते रहेंगे और कमियाँ खोजते रहेंगे तो आप इसे  कभी भी नही बदल  पाएँगे।

Wailes Wetls अपनी एक पुस्तक में खाने के बारे में एक अद्भुत सलाह देते हैं। वे सलाह देते है की खाना खाते समय चबाने के अनुभव पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अपने मष्तिष्क को उस पर केंद्रित करें और खाना खाने की अनुभव को महसूस करें अपने दिमाग को दूसरी बातों की तरफ न भटकने दें और खाना खाने का आनन्द लें।

इसमें कितना समय लगता है ?

 

healthy body

समय एक भ्रम है। आइंस्टीन ने यह बात बताई है। अगर आपने यह बात पहली सुनी हो,तो शायद आपको यह अवधारणा समझना मुस्किल लगे ,क्योंकि आप हर चीज को एक के बाद एक होते देखते हैं। क्वांटम भौतिकशास्त्री और  आइंस्टीन हमें बताते हैं की हर चीज एक साथ हो रही है। अगर आप समझ सकें की समय का अस्तित्व ही नहीं है और इस अवधारणा को स्वीकार कर सकें ,तो आप देखेंगे के आप भविष्य में जो चाहते हैं,वह  पहले से ही मौजूद है।

ब्रह्माण्ड को आपकी मनचाही चीज प्रकट करने में जरा भी समय नहीं लगता है जो भी देर होती है,आपकी तरफ से होती है। आप यकीन करने,जानने और महसूस करने की उस जगह तक देर से पहुंचते हैं।

ब्रह्माण्ड को एक डॉलर को प्रकट करना भी इसके लिए उतना ही आसान है,जितना की दस लाख डॉलर को प्रक्रिया वही है। एक चीज ज्यदा जल्दी आती है और दूसरी को आपने में ज्याद देर लगती है ,इसका इकलौता -कारण आपकी सोच थी की दस लाख डॉलर बहुत बड़ी रकम होती है और एक डॉलर बहुत छोटी राशी।

Always and Forever 14

Posted in HEALTH and tagged , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *