Save-children-from-internet

Keep Your Children Safety From bad world of internet

How To Children Safety From bad world of internet

 

Children Safety :इन्टरनेट भले ही नॉलेज की दुनिया हो लेकिन यह आप के बच्चों के उपर बुरा प्रभाव डाल सकता है। आप यह नहीं चाहेंगे की आपके बच्चे पढाई करने के समय उन पर किसी भी प्रकार का बुरी लत पड़े।

इनसे बचने के लिए lifehackerhindi.com कुछ स्टेप्स बताएगा जिससे आप अपने बच्चों को इससे बचा सकतें हैं।

 Follow The Steps For Children Safety From bad Effect of internet

children-safety-from-bad-world-of-internet
 

यदि आपको कंप्यूटर और इन्टरनेट  के बेसिक नॉलेज के बारे नहीं पता तो  आपके बच्चे इस बात का जादा फायदा उठा सकतें हैं की आप  को इसके बारे में कुछ जानकारी नहीं हैं।

आप कम्युनिटी कोर्स ,ऑनलाइन video ,किताबों ,की सहायता से इसके बारे में जानकारी हाशिल कर सकतें हैं। अपने बच्चों को इसके बारे में पता ना लगने दें। यदि ऐसा होता है ,तो आपके बच्चे ,आपको जितना कंप्यूटर Security के बारे में जानते हैं उसकी सारी जानकारी का स्तेमाल कर उसके बारे में पता कर उससे बच सकतें हैं।

children-safety-from-bad-world-of-internet         

ऐसे बोहत से प्रोग्राम बाजार में मौजूद हैं जिससे यह उन चीजों को ही होने देगा जिसे से  आपके बच्चों के नॉलेज बढ़ सके।  यह उन बातों का भी खयाल रखता है की आपको बच्चों को इन्टरनेट पर  क्या करना है और क्या नहीं आप अपने कंप्यूटर में लोड कर इसका इस्तेमाल करे सकतें हैं।

आप इस प्रोग्राम में अपना Password लगा कर इसको Customiz कर सकतें हैं। इस Password को किसीसे भी आप शेयर न करें। आप समय – समय पर इसे चेक करतें रहें की इसमें कोई बदलाव तो नहीं हुआ है।

 
children-safety-from-bad-world-of-internet

       यदि आपके बच्चे हमेशा ऑनलाइन रहतें हैं,  तो आप  उनके लिए  कंप्यूटर का स्तेमाल करने के लिए रोज का एक समय फिक्स करें। आप थोड़े कड़े हों जाएँ।

यदि वह आपसे कहतें हैं की वह इन्टरनेट का इस्तेमाल अपने Homework कर रहें हैं,  तो उनसे पूछे की तुम्हार क्या Assigment मिला है और आप अच्छी तरह से देख कर उससे Rilated साईट पर जाकर उस  कार्य को पूरा करने को कहें। फिर समय देखें की आपके बच्चे एक पेज रिसर्च को कितने समय से पूरा करतें हैं।

 
 
children-safety-from-bad-world-of-internet-in-hindi
         एक Original इन्टरनेट पेरेंट्स Security प्रोग्राम आपको यह इनफार्मेशन देता है की आपके बच्चे किस वेबसाइट पर विजिट कर चुकें हैं।  यह जानकारी किसी भी Browser  के History इनफार्मेशन में जाकर पता कर सकतें हैं। इससे आप अपने बच्चों पर नजर रख सकतें हैं। की वह किसी भी प्रकार के बुरे चीजों के सम्पर्क में ना आपये।
 
how-to-keep--your-children-from-bad-world-of-internet-in-hindi

        यदि आपके बच्चे बड़े हो गयें हों,  तो आप को थोड़ा और थोड़ा बोहत उन पर   इन्टरनेट  इस्तेमाल करने के उपर  कंट्रोल करना ही पड़ेगा। स्कूल ,लाइब्रेरीज ,और बोहत सी जगहों पर लोगों को कंप्यूटर स्तेमाल करने की खुली छुट है। आपको यह ध्यान रखना होगा की  आपके बच्चे इसका गलत स्तेमाल ना करें। 

     अच्छा होगा की आप अपने बच्चों  के साथ बैठ कर उनसे Discuss करें की उन्हें क्यों इन्टरनेट का गलत स्तेमाल नहीं करना चाहिए। उनसे क्या -क्या हानिया हो सकती हैं।

इससे उनके पढाई पर क्या असर पड़ेगा। इन सारी चीजों के बारें में उनको प्यार से समझाएं। आप उनसे कहें की आपको उनकी चिंता हैं। आप उनसे बोहत प्यार करतें हैं।

education

blogrollcenter.com

ADD URL :: Submit URL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *