Career Guidance Tips and Hack in hindi

Grow Your skill To hack your Career  :
      बारहवीं पास बाकुल  की परिवारिक स्थिति ऐसी नहीं थी की वह आगे अपनी पढ़ाई जारी रख सके। उसे तत्काल नौकरी की जरूरत थी, लेकिन इतनी पड़ाई पर उसे कोई जॉब देने को तैयार नहीं था। वह जंहा भी जाता, वंहा उससे उसकी हुनर पूछी जाती। लेकिन उसे कोई स्किल तो आती नहीं थी, ऐसे में हर जगह से उसे खाली हाथ लौटना पड़ता। लंबे समय तक यही सिलसिला चलते रहने से वह हताश होने लगा था। इसी बिच उसके एक समझदार परिचित ने उसे सलाह दी की वह क्यों नहीं आज के वक्त की मांग के अनुसार कोई शोर्ट टर्म तकनीकी कोर्स कर लेता।
       इससे उसे जॉब पाने या फिर खुद काकाम आरंभ करने में मदद मिलेगी। उसे यह सुझाव जंच गया। फिर क्या था, उसने मोबाईल रिपेरिंग में छह महीने का कोर्स कर लिया। प्रेक्टिकल पर ज्यादा जोर होने के कारण वह छह महीने में वह हर तरह का मोबाईल बनाने में महारत हाशिल कर ली।  इसके बाद उसने  गाँव में ही मोबाईल रिपेर्यिंग की शॉप खोल लिया। जंहा वह मोबाईल रिपेरिंग के आलावा कूपन और रिचार्ज करने भी लगा था।
      छह महीने में ही उसकी दुकान इतनी चलने लगी की वह महीने में 20 से 30 हजार तक की कमाई होने लगी इतना ही नहीं उसे समय मिलने पर वह गाँव के बच्चों को ट्रेनिगं भी देने लगा।  इस तरह गाँव के लोगों को अपना मोबाईल बनवाने या रिचार्जे करने के लिए उन्हें अब दूर नहीं जाना पड़ता बल्कि वह अपने गाँव में ही खुले इस दुकान पर ही कम खर्च में उनका काम हो जाता है।

हुनर को फिकर नहीं :


      आज के समय में जिसके पास हुनर है, उसके पास काम की कोई कमी नहीं होती  लेकिन अब आप कहेंगे की मैंने तो पढ़ाई तो कर ली ,अब हुनर कैसे सीखें ? इसका जवाब है की हुनर सिखने के लिए आपको कंही दूर जाने की जरूरत नहीं हैं।आज के समय में आपके आस पास सरकारी और निजी पोलिटेक्निक ,आईटीआई और अन्य ऐसे संस्था मील जायेगा।जो विभिन्न ब्रांच में अपडेट कोर्स सिखा रहें हैं। इन कोर्स की यह खासियत है की इनमें ज्यादातर मार्केट में जरूरत के अनुसार प्रेक्टिकल पर अधिक जोर दिया गया है। इन कोर्स की खासियत हैं की कोर्स पूरा होने के बाद जॉब के लिए फटकना नहीं पड़ता हैं। इसके हुनर और स्किल के आधार पर निजी Area में उसे आसानी से जॉब मिल जातीं है।
एनएसडीसि की पहल :


           युवायों को हुनरमंद बनाने की दिशा में भारत सरकार की पहल पर स्थापित नेशनल स्किल डेवलपमेंट Corpration  यानि NSDC पुरे देश में अभियान चला रहा है। Public Privet पार्टनरशिप  मॉडल पर स्थापित यह संस्था देश के 517 से अधिक जिलों में 249 ट्रेनिंग पार्टनर्स  के सहयोग से 3000  से अधिक ट्रेनिंग सेंटर्स संचालित कर रहा है,NSDC के सहयोगियों ने पिछले पांच वर्षो में 55 लाख से अधिक लोगों को स्किल्ड बनाते हुए अन्य युवयों को हुनरमंद बनकर बेहत जीवनशैली हासिल करने के लिए प्रेरित किया है,NSDC ने 2022 तक करीब 15 करोड़  भारतियों की स्किल्ड बनाने का गोल रखा है।  NSDC से जुड़े ट्रेनिंग केन्द्रों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इसकी वेबसाइट www.nsdcindia.org को देखा जा सकता है।
रहें अपडेट: 
एक बार किसी किसी तकनीकी कोर्स में ट्रेनिंग लेने और जॉब मिल जाने के बाद भी अपनी वैल्यू बनाए ।

2 thoughts on “Career Guidance Tips and Hack in hindi

  1. I see many interesting posts here. Your blog
    can go viral easily, you need some initial traffic only.

    How to get initial traffic? Search google for: Jemensso’s tricks

  2. I see interesting posts here. Your site can go viral easily, you need some initial traffic only.
    How to get it? Search for: ricusso’s methods massive traffic

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *